आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 मई 2012

गृह मंत्रालय का यह केसा जवाब है


लखनऊ . देश में 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस), 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) और दो अक्टूबर (गांधी जयंती) राष्ट्रीय पर्व घोषित नहीं है। यह जानकारी केंद्रीय गृह मंत्रालय के निदेशक एवं जनसूचना अधिकारी श्यामला मोहन ने दी है। लखनऊ की कक्षा छह की छात्रा ऐश्वर्या परासर ने आरटीआई के जरिए इस संबंध में जानना चाहा था।
ऐश्वर्या ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से राष्ट्रीय पर्वों की घोषणा से संबंधित आदेश की प्रति मांगी थी। पीएमओ की उपसचिव व केंद्रीय जनसूचना अधिकारी संयुक्ता राय ने ऐश्वर्या के सवाल को गृह मंत्रालय भेज दिया। वहां से श्यामला मोहन ने 17 मई को आधिकारिक पत्र के जरिए जवाब भेजा। उसमें साफ कहा गया है कि इस तरह का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। इसके बावजूद इन दिवसों को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाता है।
अपने संग्रह में रखना चाहती थी आदेशों की प्रति: ऐश्वर्या: ऐश्वर्या ने दैनिक भास्कर बताया कि राष्ट्रीय पर्वों से संबंधित आदेशों की प्रति अपने संग्रह में रखना चाहती थी। इसीलिए यह आरटीआई लगाई थी।
बता दें कि इससे पहले महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता घोषित किए जाने से संबंधित सवाल भी ऐश्वर्या ने पूछा था। इस पर भी भारत सरकार का जवाब था कि उन्हें राष्ट्रपिता कभी घोषित नहीं किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...