आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 मई 2012

महाराष्‍ट्र का डॉक्‍टर डेथ: गर्भ गिरा कर कुत्‍तों को खिला देता था भ्रूण

| Email Print



मुंबई.कन्‍या भ्रूण हत्‍या के आरोप में गिरफ्तार बीड के डॉक्‍टर से जुड़ा एक खौफनाक सच सामने आया है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की जांच रिपोर्ट के मुताबिक गर्भ गिराने के बाद सुबूत मिटाने के लिए डॉक्‍टर भ्रूण को अपने पालतू कुत्‍तों को खिला देते थे। इस काम में पत्‍नी भी डॉक्‍टर का साथ देती थीं।
डॉक्‍टर सुदम मुंडे (तस्‍वीर में) के खिलाफ शुरुआती जांच में ठोस सुबूत मिलने के बाद स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने मामले की जांच क्राइम ब्रांच से कराने के आदेश दिए हैं। यह पहली बार है जब एक डॉक्‍टर पर प्री-कन्‍सेप्‍शन एंड प्री-नेटाल डायग्‍नॉस्टिक टेक्‍नीक्‍स एक्‍ट (पीसीपीएनडीटी) के तहत मामला दर्ज हुआ है और इसकी जांच पुलिस के बजाय क्राइम ब्रांच को सौंपी जा रही है।

बच्‍चे के लिंग का पता लगाने तथा गर्भपात के काम में लगे इस डाक्‍टर दंपती ने चार कुत्‍ते पाल रखे थे। ये लोग मृत कन्‍या भ्रूण को कुत्‍तों को खिला देते थे ताकि कोई सुबूत नहीं मिल सके।

जिले की पर्ली तहसील में क्‍लीनिक चलाने वाले डॉ. मुंडे दंपती के काले कारनामों का चिठ्ठा तब खुला जब इनके यहां 18 मई को 28 साल की महिला विजयमाला पाटेकर भर्ती हुईं। उन्‍हें छह महीने का गर्भ था और गर्भ गिराने के चक्‍कर में उनकी मौत हो गई। पाटेकर की चार लड़कियां थीं। वह एक और लड़की नहीं चाहती थीं।

अब क्राइम ब्रांच इस बात का पता लगाने का भी प्रयास कर रही है कि ये लोग क्‍लीनिक का लाइसेंस रद्द होने के बाद भी काम कैसे कर रहे थे। कुछ समय पहले कन्‍या भ्रूण हत्‍या के सिलसिले में ही क्‍लीनिक का लाइसेंस रद्द हुआ था।


ये लोग दो साल पहले एनजीओ लेख लड़की अभियान के स्टिंग आपरेशन में पकड़े गये थे। इसके बाद उनके क्‍लीनिक का लाइसेंस रद्द कर दिया गया और सोनोग्राफी मशीन सील कर दी गई। इसके बावजूद एक साल से कम समय में डाक्‍टर मुंडे ने दोबारा यही काम करना शुरू कर दिया। यह डाक्‍टर दोबारा चर्चा में तब आया जब उनके फार्म में जून 2011 में एक भ्रूण पाया गया।

बीड के एसपी मांडलिक दत्‍तात्रेय के अनुसार इन लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 ए तथा 201 के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्‍होंने बताया इस दंपति के खिलाफ और भी मामले दर्ज हैं जिसकी जांच की जा रही है।

महाराष्‍ट्र में बीड जिले में लिंगानुपात सबसे कम है। यहां एक हजार लड़कों पर कुल लड़कियों की संख्‍या 801 है। 6 मई को फिल्‍म अभिनेता आमिर खान ने टीवी शो 'सत्‍यमेव जयते' के जरिए इस समस्‍या को उठाया भी था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...