आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 मई 2012

मुस्लिम आरक्षण पर बोले खुर्शीद, जितना मिल रहा है उसका फायदा लीजिए



इकरा सम्मेलन: केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सलमान खुर्शीद ने की निजी क्षेत्र में मुसलमानों को आरक्षण देने की वकालत

जयपुर.केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि केंद्र सरकार ने मुसलमानों को पिछड़े वर्ग में 4.5 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है। अभी जितना मिल रहा है उसका फायदा लीजिए आगे और देखा जाएगा। मुसलमानों को जो आरक्षण दिया गया है। संविधान के अनुच्छेद 16 में भी इसका प्रावधान है।

उन्होंने ने कहा कि देश का विभाजन मौलानाओं ने नहीं बुद्धिजीवियों ने करवाया था। अब तक यह धारणा थी कि मौलानाओं की वजह से देश का विभाजन हुआ था, जबकि असली वजह बुद्धिजीवी थे। खुर्शीद रविवार को यहां बिड़ला ऑडिटोरियम में ऑल इंडिया मुस्लिम एजूकेशन कॉन्फ्रेंस इकरा-2012 में बोल रहे थे।

उन्होंने ने कहा कि मंडल आयोग के अनुसार 50 प्रतिशत लोग पिछड़े हुए हैं। उसके आधार पर 27 प्रतिशत पिछड़ों को आरक्षण दिया गया। मुसलमानों को इस अनुपात के आधार पर 8.44 प्रतिशत आरक्षण बनता है। लेकिन अभी जो मिल रहा है वह ठीक है आगे और रास्ता तलाशा जाएगा। मुसलमानों के लिए यह आरक्षण निजी क्षेत्र में भी लागू होना चाहिए। खुर्शीद ने देश में समान अवसर आयोग बनाने की पैरवी करते हुए कहा कि समान अवसर आयोग बनना चाहिए। इससे सभी लोगों को समान अवसर मिलने में मदद मिलेगी।

ऑनलाइन आवेदन का क्या फायदा, गांवों में बिजली ही नहीं रहती: सम्मेलन में राजस्थान अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष माहिर आजाद ने कहा कि राजस्थान में मुस्लिम शिक्षा के लिए बहुत प्रयास करने की जरूरत है। सरकार ने उर्दू की डिग्रियों पर पाबंदी लगा रखी है। 2010 के बजट में अल्पसंख्यकों के लिए 10 आईटीआई की घोषणा की गई थी। लेकिन आज तक कुछ नहीं हुआ। ऑनलाइन छात्रवृत्ति का फायदा राजस्थान का मुस्लिम युवक कैसे उठा पाएगा? ज्यादातर मुस्लिम गांवों में रहते हैं जहां बिजली ही नहीं रहती तो वह आवेदन ही नहीं कर पाएगा।
आतंकवाद के नाम पर मुसलमानों को आतंकित किया जा रहा है: जमात ए इस्लामी हिंद के प्रदेशाध्यक्ष इंजीनियर मो. सलीम ने कहा कि मुसलमान अपनी बदहाली के लिए पूरी तरह दूसरों को दोष नहीं दे सकते। सच्चर कमेटी की रिपोर्ट आज से 15 साल पहले आती तो मुस्लिमों की और भी बदतर हालात सामने आते। इन दशकों में मुसलमानों ने कई क्षेत्रों में तरक्की की है। आज मुसलमानों को आतंकवाद के नाम पर आतंकित किया जा रहा है। आज किसी भी मुस्लिम को अपने डॉक्टर या इंजीनियर बेटे के सकुशल घर लौटने का भरोसा नहीं है कि कब उसे आतंकवादी ठहराकर जेल में बंद कर दिया जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...