आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 मार्च 2012

रेल मंत्री की संसद में हुई 'रैगिंग'



नई दिल्ली. नए रेल मंत्री मुकुल रॉय के सामने भले ही रेलवे को आर्थिक संकट से निकालने की 'पहाड़' जैसी चुनौती है, लेकिन शायद यह उनकी पहली प्राथमिकता नहीं लगती है। कुर्सी संभालने के बाद सबसे पहले रेल मंत्री ने अपने अधिकारियों को दफ्तर का फर्नीचर बदलने का फरमान सुनाया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि उनका दफ्तर उसी तरह से सजाया संवारा जाए जैसा पूर्व रेल मंत्री ममता बनर्जी के समय था। इससे पहले दिनेश त्रिवेदी ने अपनी पसंद के मुताबिक रेल मंत्री के कार्यालय की साज सज्जा करवाई थी।

मुकुल रॉय ने मंगलवार को रेल मंत्री के रूप में शपथ ली थी। इसके तत्काल बाद उन्हें सदन में रेल बजट पर सवालों के जवाब देने थे। लेकिन इस दौरान उनकी अच्छी 'रैगिंग' हो गई।

दरअसल, राष्ट्रपति भवन में शपथ लेने के बाद रॉय मंगलवार को सीधे संसद पहुंचे। लेकिन लोकसभा में रेल बजट पर चर्चा शुरू हो जाने के बाद भी वह सदन में मौजूद नहीं थे। इस पर विपक्ष ने पूछना शुरू कर दिया कि मंत्री जी कहां हैं? इस दौरान रेल राज्य मंत्री केएच मुनियप्पा ने कहा कि रॉय राज्य सभा में मौजूद हैं, जहां प्रधानमंत्री सदन से उनका परिचय करवा रहे हैं। वे जल्द ही लोकसभा पहुंच जाएंगे। लेकिन बीजेपी के सदस्य हंगामा करते रहे।

लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने मुनियप्पा की बात का समर्थन किया। जब सुदीप अपनी बात रख रहे थे, तभी मुकुल रॉय लोकसभा में दाखिल हुए और बताया कि वह प्रधानमंत्री के साथ राज्य सभा में थे। इस पर विपक्ष शांत हो गया।

लेकिन थोड़ी देर बाद विपक्ष ने मुकुल रॉय से चुटकी लेने की कोशिश तब की जब वे लोकसभा से बाहर जाने लगे। बीजेपी के सदस्यों ने इस पर टिप्पणी की, मंत्री जी कहां जा रहे हैं? यह सुनकर मुकुल रॉय ने जवाब दिया, 'मैं राज्य सभा जा रहा हूं।' फिर सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा, 'वे राज्य सभा जा रहे हैं, वहां मतदान हो रहा है।'

इस दौरान बीजेपी की नेता और सांसद सुमित्रा महाजन रेल बजट पर अपनी बात रख रही थीं। उन्होंने मौके की नज़ाकत को भांपते हुए मुकुल रॉय पर कटाक्ष किया, 'मुझे कोई समस्या नहीं है। जाइए मंत्री जी। आना-जाना लगा रहेगा।' महाजन की टिप्पणी सुनकर सदन में ठहाके गूंज उठे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...