आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 फ़रवरी 2012

सरकार को सोने ने किया मालामाल

| Email Print Comment

1991 में जब भारत के पास आयात के लिए पैसे नहीं बचे तो भारत सरकार ने 67 टन सोना विदेशों में गिरवी रखा था जिसमे से 47 टन सोना बैंक ऑफ इंग्लैंड और 20 टन सोना यूनियन बैंक ऑफ स्विटजरलैंड के पास गिरवी रखा था। उस समय भारत के पास सिर्फ तीन हफ्तो के आयात के लिए कैश रिजर्व था। लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है अब भारत सरकार के पास कुल 558 टन सोना है।

आर्थिक मोर्चे पर सरकार के लिए एक अच्छी खबर आई है। यह खबर न केवल सरकार बल्कि भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए भी अच्छी है। आईबी की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी तिजोरी में रखे सोने की कीमत पिछले दो साल के भीतर ही 1 लाख करोड़ रुपए बढ़ गई है। सोने की कीमतों में अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू बाजार में तेजी के कारण सरकार की तिजोरी में रखे सोने की कीमत भी बढ़ गई है।

आईबी चीफ नेहचल संधू द्वारा प्रधामंत्री को भेजी गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘सोने की कीमतों में उछाल का फायदा सरकार को भी मिल रहा है सरकार द्वारा आईएमएफ से 200 टन खरीदे गए सोने की कीमत भी बढ़ गई है’।


आपको बता दें कि सरकार ने आईएमएफ से नवंबर 2009 में 1045 डॉलर प्रति औंस की दर से 200 टन सोना खरीदा था जिसकी उस समय कीमत सात अरब डॉलर के आसपास थी लेकिन अब वहीं सोना 1781 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...