आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 जनवरी 2012

एक साथ एक परिवार के सात लोगों का गला काट कर दी नृशंस हत्या

खूंटी/रांची। खूंटी थानाक्षेत्र में सात लोगों की नृशंस हत्या कर दी गई। इनके शव बुधवार को खूंटी से छह किलोमीटर दूर खूंटी-तमाड़ रोड पर नदीडीपा टोंगरी गांव में मिले। सभी की गला रेत कर हत्या की गई है, जबकि दो के सिर धड़ से गायब हैं। हत्या के बाद पत्थरों से सिर को बुरी तरह से कूच दिया गया है। इनमें से चार की पहचान हुई है। इनमें मुरहू थानाक्षेत्र के सापरुम गांव निवासी पूर्व राशन डीलर टेकनाथ मुंडा व फागू मुंडा, रूताडीह के पुनय हस्सा और डाउडी (खूंटी) निवासी आकाश हस्सा के रूप में हुई है। तीन मृतकों की अभी तक शिनाख्त नहीं हो पाई है। शवों को देखकर लगता है कि इनकी हत्या एक-दो दिन पहले की गई है। हत्या के पीछे उग्रवादी संगठनों का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है।
क्या है मामला
बुधवार की दोपहर करीब तीन बजे खूंटी पुलिस को सात शव मिलने की सूचना मिली। खबर मिलते ही एसपी एम तमिल वाणन भारी पुलिसबल के साथ मौके पर पहुंचे और शवों को कब्जे में ले लिया। सभी शव 300 मीटर के दायरे में झाड़ियों में पड़े थे। सभी मृतक 20 से 32 वर्ष के बीच के हैं। इनके हाथ पीछे कर रस्सी से बंधे हुए थे और गर्दन तेज धारदार हथियार से रेता हुआ था। वहीं दो के सिर धड़ से गायब थे। सिर को इतनी बुरी तरह से कूच दिया गया था कि उनकी पहचान मुश्किल थी।
चार शवों की शिनाख्त
पुलिस ने हत्यारों की धरपकड़ के लिए खोजी कुत्ते की मदद ली, लेकिन कोई कामयाबी नहीं मिली। फिर मृतकों की शिनाख्त के लिए आसपास के लोगों को बुलाया गया। इसी दौरान मुरहू के दो परिवारों ने दो शवों की पहचान टेकनाथ मुंडा व फागू मुंडा के रूप में की। देर शाम दो शवों की शिनाख्त हुई।
हॉकी स्टिक व शराब बरामद
घटनास्थल से पुलिस को हॉकी स्टिक, शराब की बोतल और गिलास बरामद हुए हैं। पुलिस को शक है कि हत्यारों ने घटना से पहले शराब पीकर बंधक बनाए गए सातों लोगों को हॉकी स्टिक से पीटा और फिर सभी की गला रेत कर हत्या कर दी । इसके बाद हत्यारों ने मृतकों के सिर पत्थर से कूच दिए ताकि शव की शिनाख्त न हो सके।
15 जनवरी से लापता थे
टेकनाथ मुंडा व फागू मुंडा के परिजनों के मुताबिक ये दोनों 15 जनवरी को टुसू मेला देखने के लिए घर से निकले थे, मगर वापस नहीं लौटे। काफी खोजबीन के बाद भी इनका कोई पता नहीं चल पाया। गौरतलब है कि जहां शव मिले हैं, वहां से कुछ दूरी पर ही टुसू मेले का आयोजन किया गया था।
मेला स्थल से ही उठाया गया था
मकर संक्रांति के दिन यानी 15 जनवरी को नदीडीपा टोंगरी गांव में टुसू मेले का आयोजन किया गया था। चर्चा है कि पुलिस मुखबिरी के आरोप में मेले में घूमने आए सात लोगों को हथियारबंद अपराधियों ने अगवा कर लिया। इसके बाद उसी दिन सभी की हत्या कर दी गई थी। हत्या के पीछे किस संगठन का हाथ है, यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। हालांकि जिस इलाके में वारदात हुई है, वह पीएलएफआई का गढ़ माना जाता है।
कारण स्पष्ट नहीं
इन सात लोगों की हत्या किसने और क्यों की, यह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। शवों की शिनाख्त के बाद ही मामले का खुलासा हो पाएगा। पुलिस खोजी कुत्ते के सहारे हत्यारों को ढूंढ रही है।
संपत मीणा, डीआईजी, रांची प्रक्षेत्र
शिनाख्त के प्रयास
नरसंहार के पीछे कौन हैं, अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। शवों की शिनाख्त के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।
एम तमिल वाणन, एसपी, खूंटी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...