आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 दिसंबर 2011

शुक्रवार से बढ़ जाएंगे पेट्रोल के दाम?


| Email Print Comment

नई दिल्‍ली. पेट्रोल फिर से महंगा हो सकता है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में फिर से बढ़ोतरी की तैयारी कर ली है। यदि सरकार की मंजूरी मिल जाए तो शुक्रवार से पेट्रोल के दाम 65 पैसे बढ़ सकते हैं। तेल कंपनियां कल इस बारे में बैठक कर रही हैं।
डॉलर के मुकाबले रुपये में बुधवार को सबसे बड़ी गिरावट आई और यह 53.75 रुपये प्रति डॉलर के स्‍तर तक पहुंच गया। सरकारी तेल कंपनी के एक सूत्र ने बताया कि रुपये में आ रही गिरावट से तेल आयात महंगा पड़ रहा है और गैसोलीन की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। तेल कंपनियां इस पूरी स्थिति को देखते हुए तेल की कीमतों पर समीक्षा के लिए गुरुवार को बैठक कर रही हैं और इनकी कीमतों में किसी तरह का बदलाव 16 दिसंबर से प्रभावी हो सकेगा।
सूत्र ने बताया, ‘पेट्रोल पर अंडर रिकवरी 0.55-0.56 रुपये प्रति लीटर है। इस तरह सेल्‍स टैक्‍स जोड़ने के बाद दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतें 0.65-0.66 रुपये प्रति लीटर बढ़ानी पड़ सकती हैं।’ सरकारी तेल कंपनियों ने अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें गिरने के बाद पिछले एक महीने में दो मौके पर पेट्रोल की कीमतों में कटौती की है। 16 नवंबर को पेट्रोल की कीमतों में 2.22 रुपये प्रति लीटर और एक दिसंबर को 78 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई।

सूत्र ने हालांकि यह नहीं बताया कि तेल कंपनियां हर पखवाड़े तेल की कीमतों में बदलाव करने की परंपरा के तहत ऐसा कर रही हैं। सूत्र ने कहा, ‘हमें प्रति लीटर सिर्फ 50 से 55 पैसे का घाटा हो रहा है। यदि जरूरत पड़ी तो हम अगले पखवाड़े तक यह घाटा सह सकते हैं।’गौरतलब है कि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की एक और 16 तारीख को पेट्रोल की कीमतों की समीक्षा करती हैं और यह पिछले पखवाड़े के औसत अंतरराष्‍ट्रीय कीमत पर आधारित होता है। लेकिन कंपनियां कोई फैसला लेने से पहले औपचारिक तौर पर पेट्रोलियम मंत्रालय से सलाह ले सकती हैं।
पेट्रोल पर ग्रीन टैक्‍स?
इसके अलावा शहरों में हरियाली को बढ़ावा देने के नाम पर सरकार पेट्रोल पर टैक्‍स लगाने की कवायद कर सकती है। दिल्‍ली मेट्रो के पूर्व चेयरमैन ई. श्रीधरन की अगुवाई में योजना आयोग के पैनल ने कुछ ऐसी ही सिफारिश की है।
पैनल ने नई गाडियों पर नए टैक्‍स की सिफारिश भी की है। डीजल कारों पर 20 फीसदी जबकि पेट्रोल कारों पर 7.5 फीसदी टैक्‍स लगाने की सिफारिश की गई है। पेट्रोल पर प्रतिलीटर 2 रुपये सेस (उपकर) लगाने की सिफारिश की है। यदि सरकार इन सिफारिशों को मान लेती है तो पेट्रोल फिर से महंगा हो सकता है।
एक अंग्रेजी दैनिक में प्रकाशित खबर के मुताबिक पैनल ने गाडियों का बीमा महंगा करने की भी सिफारिश की है। अभी गाडियों की इंश्‍योर्ड कीमत पर 4 फीसदी अरबन ट्रांसपोर्ट टैक्‍स लिया जाता है लेकिन यदि पैनल की सिफारिशें मान ली जाती हैं तो यह बढ़कर सात फीसदी हो जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...