आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 नवंबर 2011

इस एक किलो पालक की कीमत आपके रौंगटे खड़े कर देगी



जी हां आप बाजार से पालक खरीदने जाते हैं तो उसके लिए कितनी कीमत अदा करेंगे ज्यादा से ज्यादा 30-40 रुपए लेकिन जर्मन वैज्ञानिक एक ऐसी पालक की पैदावार में लगे हैं जिसकी एक किलो की कीमत तकरीबन 35 लाख रुपए होगी। जर्मनी के वैज्ञानिक कुछ खास तरह की सब्जियां उगाने में लगे हैं जिसमें खास तरह के तत्व होंगे जो बिमारियों से लड़ने में सक्षम होंगे।

आमतौर पर सब्जियों में पाया जाने वाला फअलैवोनोइड तत्व रक्तसंचार को काबू में रखने के साथ दिल की बिमारियों और कैंसर से लड़ने में भी काफी कारगार होता है लेकिन जर्मन वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की जा रही इन सब्जियों में यह तत्व ज्यादा मात्रा में होगा। इसके लिए वैज्ञानिकों ने पुदीने और पालक के पौधे को चुना है।

आपको बता दें कि सामान्यत सब्जियां उगाने के लिए कार्बनडाईऑक्साइड की जरुरत होती है सामान्य वातावरण में यह 12सी होती है लेकिन इन खास तरह की सब्जियों के लिए 13सी कार्बन डाईऑक्साइड की जरुरत होती है जिसकी चार हजार लीटर की एक बोतल कीमत 70 लाख रुपए होती है इसलिए यह सब्जियां भी महंगी होंगी।

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...