आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 नवंबर 2011

जहां दीवार में जिंदा चुनवाये गए थे दो बेटे, आज वहां होती है पूजा!



सिक्ख धर्म का इतिहास साहस, पराक्रम और त्याग से भरा है। अगर हम इस इतिहास के सुनहरे पन्ने को पलटते हैं तो उसमें दसवें गुरू गोविंद सिंह और उनके परिवार के संघर्ष की कहानी मिलती है। फौजदार वजीर खान ने उनके दो बेटों को 12 दिसंबर 1705 को पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में जिंदा दीवार में चुनवा दिया था। आज यह पवित्र स्थल सिक्खों की श्रद्धा और विश्वास का प्रतीक है। आज भी यहां उसका शहीदी दिवस लोग पूरी श्रद्धा से मनाते हैं।

गुरूद्वारा फतेहगढ़ साहिब

पंजाब के फतेहगढ़ साहिब जिला को यदि गुरूद्वारों का शहर कहा जाए तो गलत नहीं होगा। यहां अनेक गुरूद्वारे हैं जिनमें गुरूद्वारा फतेहगढ़ साहिब का विशेष महत्व है। सरहिंद-मोरिंदा रोड पर स्थित इस गुरूद्वारे में भक्तों का तांता लगा रहता है। यहां आने वाले लोग उस स्थान को देखते हैं जहां माता गुजरी के दो पोतों, साहिबजादा जोरावर सिंह और फतेह सिंह को दीवार में जिंदा चुनवा दिया गया था। इसके साथ ही उस ऊंचे स्थान को देख नमन किया जा सकता है जहां वे खड़े हुए थे और उस जगह को भी जहां उन्होंने अंतिम सांसे ली थी। यूं तो यहां साल भर भक्तों की भीड़ रहती है परंतु जोर मेला, गुरू नानक देव जी का प्रकाश उत्सव, बाबा जोरावर और फतेह सिंह का शहीदी दिवस के समय यहां विशेष रौनक रहती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...