आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 नवंबर 2011

गोल्ड का सुख भोगते रहे 'रखवाले', चेतावनी के बाद भी साब ने नहीं सुना!


जयपुर.एसओजी की रिपोर्ट के बाद पुलिस मुख्यालय ने भी दो माह पहले प्रदेश के सभी एसपी को पत्र लिखकर चेता दिया था कि गोल्ड सुख कंपनी भागेगी। इसके बावजूद भी किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की। पुलिस अधिकारियों की मिलीभगत के कारण मुख्यालय का आदेश महज फाइलों में ही दब गया।

19 सितंबर 2011 को भेजे गए इस पत्र में अंदेशा जता दिया था कि यह कंपनी निवेशकों से जो वादे कर रही है, उनके तहत किसी भी हालत में निवेशकों को भुगतान करना संभव नहीं है। इस बीच, पुलिस मुख्यालय ने गोल्ड सुख कंपनी के खिलाफ विधायकपुरी थाने में दर्ज पांच मामलों की फाइल सोमवार को मंगवा ली है। इन मामलों में पुलिस ने एफआर लगा दी थी

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (क्राइम) की ओर से लिखे गए पत्र में कहा गया था कि मल्टी लेवल कंपनी तथा गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी अवैध तरीकों से जनता को अधिक ब्याज तथा लालच देकर जनता में पैसा जमा करती है।

कंपनियों की ओर से इस लालच का शिकार कई लोग हो रहे हैं। इनमें प्रमुख रुप से स्पीक एशिया, पीएसीएल तथा गोल्ड सुख कंपनी है। सभी जिला एसपी इन कंपनियों की जांच कर पता लगाएं कि किस तरह से ये कंपनियां लोगों को निवेश करवाती है और निवेशकों से किया वादा किस तरह से पूरा करेगी।

कार्रवाई की बजाय लगा दी एफआर

कंपनी के खिलाफ गत वर्ष ठगी के शिकार पांच लोगों ने माणकचौक तथा विधायकपुरी थाने में मामला दर्ज कराया था। इन मामलों में पुलिस ने जांच कर अंतिम रिपोर्ट लगा दी थी। पुलिस मुख्यालय ने इस सभी पांच मामलों की फाइल को मंगवा लिया है।

अब मुख्यालय जांच करेगा कि जांच में एफआर किस आधार पर लगाई गई और मामला दर्ज होने के कितने समय बाद लगी। मामला दर्ज होने के बाद जांच अधिकारी ने गोल्ड सुख कंपनी से क्या क्या रिकार्ड मांगा गया।

एसओजी भी रिपोर्ट सौंपकर चुप बैठ गई

आर्थिक अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए बनाई गई एसओजी की जांच में गोल्ड सुख कंपनी द्वारा निवेशकों से ठगी करने का आंदेशा होने के बाद भी अधिकारियों ने कंपनी के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई नहीं की। जब एसओजी की जांच चल रही थी उस दौरान विधायकपुरी थाने में कंपनी के खिलाफ मामले दर्ज हुए थे।

ऐसे में जांच अधिकारी कंपनी के खिलाफ दर्ज एफआईआर को भी संबंधित थाने से मंगवाकर जांच के दायरे में लेते। एसओजी ने महज अंतरिम रिपोर्ट तैयार कर औपचारिकता पूरी कर ली।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...