आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 अक्तूबर 2011

इंटरनेट की दुनिया का बादशाह बनेगा गूगल! याहू पर भी होगी पकड़, खरीदार को दे सकता है पैसे


न्यूयॉर्क. गूगल ने इंटरनेट की दुनिया में 'बादशाहत' कायम करने के लिए कदम बढ़ा दिए हैं। गूगल ने याहू के कोर बिजनेस को खरीदने के एक सौदे की फाइनेंसिंग में संभावित मदद के लिए कम से कम दो प्राइवेट इक्विटी कंपनियों के साथ बातचीत की है। दूसरी तरफ याहू के सौदे में गूगल को अप्रत्यक्ष तौर पर होड़ देने की रणनीति माइक्रोसॉफ्ट ने भी बना ली है। वहीं, चीन की इंटरनेट कंपनी अलीबाबा ने भी याहू को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। अलीबाबा के अलावा सिल्वर लेक ने भी याहू को खरीदने में रूचि जाहिर की है।
अमेरिकी अखबार 'द वॉल स्ट्रीट जनरल' के मुताबिक इंटरनेट सर्च कंपनी गूगल इस सौदे को अंजाम देने के लिए दोनों प्राइवेट फर्मों से बातचीत कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया कि 43 अरब डॉलर का कैश एवं शॉर्ट टर्म निवेश वाले गूगल ने अभी तक कोई औपचारिक प्रस्ताव नहीं रखा है और हो सकता है कि इंटरनेट सर्च की यह बड़ी कंपनी बोली न लगाए। लेकिन कंपनी दो प्राइवेट इक्विटी कंपनियों के जरिए याहू को परोक्ष रूप से खरीदकर इंटरनेट की दुनिया पर तकरीबन एकाधिकार हासिल कर सकती है। बहरहाल, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि किन प्राइवेट इक्विटी कंपनियों के साथ गूगल ने बातचीत की है।

इस साल 13 जनवरी को जारी आंकड़े के मुताबिक अमेरिकी इंटरनेट बाज़ार में गूगल का शेयर करीब 66.2 फीसदी था जबकि माइक्रोसॉफ्ट के पास बाज़ार का 12 फीसदी, याहू के पास 16 फीसदी कारोबार था। इस तरह से समझा जा सकता है कि गूगल इंटरनेट बाज़ार का सबसे बड़ा हिस्सेदार है।

द वॉल स्ट्रीट जरनल ने कहा कि याहू ने गूगल के इस संभावित कदम पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। इससे पहले रिपोर्ट में कहा गया था कि सॉफ्टवेयर क्षेत्र की अग्रणी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट भी एक प्राइवेट इक्विटी कंपनी द्वारा याहू की खरीद की एक बोली के प्रयास के एक हिस्से की फाइनेंसिंग करने पर विचार कर रही है। माइक्रोसॉफ्ट ने २००८ में भी याहू को खरीदने के लिए बोली लगाने की योजना बनाई थी, लेकिन बाद में वह इससे पीछे हट गई थी।

माना जा रहा है कि याहू पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैरोल बाट्र्ज को हटाने के बाद रणनीतिक विकल्पों पर विचार कर रही है। कैरोल बाट्र्ज ऑनलाइन विज्ञापन बाजार में कंपनी के इंटरनेट बाजार हिस्से को बढ़ा पाने में विफल रही थीं।

याहू के चेयरमैन रॉय बॉस्टॉक और सह संस्थापक डेविड फिलो ने याहू के कर्मचारियों को एक ईमेल में कहा है, 'कंपनी अपनी रणनीतिक समीक्षा कर रही है ताकि इसे दोबारा मजबूत बनाया जा सके। कई कंपनियों ने हमारे अलग अलग विकल्पों में दिलचस्पी दिखाई है।'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...