आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 अक्तूबर 2011

चांदी का 1000 का नोट मिल रहा 300 में!

एक हजार का नोट बाजार में मात्र तीन सौ रुपए में मिल रहा है। जी हां, यह नोट कागज का नहीं है बल्कि चांदी का है। इसे एक हजार रुपए के नोट की डिजाइन में तैयार किया गया है। इस पर लक्ष्मी-गणोश के चित्रों समेत यंत्रों का चित्रण भी है। इसकी बिक्री तेज है, क्योंकि दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के लिए खरीदारी बढ़ी है।

ऐसे में दुकानदारों ने भी इस साल नई-नई पूजा सामग्री तैयार कराई है। खासकर चांदी के नए आयटम बहुत तैयार हुए हैं। चांदी के लक्ष्मी-पत्र पर भी संपूर्ण पूजा तैयार है।

सोने की सामग्री भी है पूजन की

स्वर्ण पूजन दीपावली पर अति शुभ माना गया है। इसीलिए सराफा व्यवसायियों ने सोने का सिक्का भी पूजन के लिए तैयार कराया है। यह सिक्का एक ग्राम से लेकर 50 ग्राम तक के वजन में उपलब्ध है। इस सिक्के पर लक्ष्मी-गणोश की प्रतिमाएं उकेरी गई हैं।

संपूर्ण पूजा सामग्री चांदी की

धन-दौलत की अधिष्ठात्री देवी महालक्ष्मी का पूजन करते समय चांदी के आयटम पूजा में रखना अति शुभ बताया गया है। यही कारण है कि सराफा व्यवसायी दीपावली से पहले हर साल ही नए आयटम तैयार कराते हैं। इस बार भी लक्ष्मी पूजन के लिए चांदी के लक्ष्मी-गणोश, स्वास्तिक, कलश, नारियल, दीपक, तुलसी गमला, घंटी, पान पत्ता, सुपारी, अगरबत्ती स्टैंड समेत चांदी के सिक्कों पर लक्ष्मी-गणोश पूजा तैयार की गई है।

तैयार है पूजा किट

लक्ष्मी पूजन के लिए एक किट भी बाजार में मिल रही है। रावल दास फर्म ने पूजा की किट में वह हर सामग्री रखी है, जो कि जरूरी होती है। पूजा सामग्री बेच रहे संतोष बताते हैं कि पूजा की किट में लक्ष्मी-गणोश के चित्र, पूजा विधि की छोटी पुस्तक, रोरी, चंदन, कलावा, हल्दी, दीपक, कमल गट्टे, चावल, पान, सुपारी, धूप, जनेऊ, धनिया, माचिस, रुई की बत्ती, मोमबत्ती आदि सामग्री इस किट में रखी गई है।

सिक्कों के भाव पर एक नजर

> 01 ग्राम वजन का सोने का सिक्का 3100 रुपए का है।
> 50 ग्राम वजन का सोने का सिक्का 1,39,000 रुपए का है।
> 05 ग्राम चांदी का सिक्का 300 रुपए का है।
> 500 रुपए का चांदी का नोट भी तैयार है बाजार में।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...