आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 सितंबर 2011

कृत्रिम श्वास नली बनाकर उसे जीवनदान दिया



जयपुर.सवाई मानसिंह अस्पताल के डॉक्टरों ने सांगानेर निवासी 18 वर्षीय अनिल के दिल की झिल्ली (पेरिकार्डियम) से कृत्रिम श्वास नली बनाकर उसे जीवनदान दिया है।

उसे सांस लेने में तकलीफ थी और शरीर नीला पड़ गया था। ऑपरेशन में इस्तेमाल की गई तकनीक को ट्रैकियल री-कंस्ट्रक्शन तथा बीमारी को ट्रैकियल स्टीनोसिस (टीएस) कहते हैं।

अनिल के परिजन ने बताया- एक माह पहले बुखार होने पर अनिल को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया था। सांस लेने में दिक्कत बढ़ी तो एसएमएस अस्पताल लाए।

कार्डियो थोरेसिक (सीटी) सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. आरएम माथुर ने अपनी टीम के साथ ऑपरेशन कर दिल की झिल्ली से कृत्रिम श्वास नली बनाई। अब अनिल राहत में है।

बंद श्वास नली बंद पाई गई। मरीज को सांस लेने में तकलीफ व शरीर नीला पड़ने के कारण तुरंत ऑपरेशन करने का निर्णय लिया, जिसमें डॉ.सीके व्यास, डॉ. संजीव देवगढ़ा, डॉ. विमल यादव एवं डॉ.सुनील का सहयोग रहा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...