आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 जुलाई 2011

सर्वदलीय बैठक खत्म : PM को लोकपाल दायरे में लाने पर सहमति नहीं

सर्वदलीय बैठक खत्म : PM को लोकपाल दायरे में लाने पर सहमति नहीं

 
 
 
नई दिल्‍ली. लोकपाल पर चल रही सर्वदलीय बैठक खत्म हो गई है। प्रधानमंत्री को इसके दायरे में लाने पर कोई आम सहमति नहीं बन पाई है। बीजेपी ने मांग की है कि सरकार एक ड्रॉफ्ट बनाकर स्टैंडिंग कमेटी के सामने पेश करे। जबकि टीडीपी ने कहा है कि प्रधानमंत्री को लोकपाल के दायरे में होना चाहिए।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री को लोकपाल के दायरे में शामिल करने के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाई गई थी। इस संबंध में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि सरकार मजबूत लोकपाल लाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि भ्रष्‍टाचार के खिलाफ कड़े कानून बनाए जाने की जरूरत है, पर सिर्फ कड़े कानून ही काफी नहीं होंगे। लोकपाल को कानून और दूसरी संस्‍थाओं से तालमेल बनाना भी जरूरी होगा।  उन्‍होंने कहा कि लोकपाल को संवैधानिक ढांचे के भीतर काम करना होगा।
प्रधानमंत्री ने लोकपाल बिल पर आज सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक में यह बात कही। सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री और न्‍यायपालिका को बिल के दायरे में लाए जाने का मुद्दा ही मुख्‍य है। इस मुद्दे पर तमाम सियासी पार्टियों की राय बंटी हुई है।
सत्‍ताधारी कांग्रेस और सरकार का कहना है कि प्रधानमंत्री को लोकपाल के दायरे में लाना ठीक नहीं होगा। उनके पद से हटने के बाद उन्‍हें दायरे में लाया जा सकता है। पर लोकपाल के लिए मुहिम छेड़ने वाले अन्‍ना हजारे इसके खिलाफ हैं। उनका कहना है क‍ि प्रधानमंत्री को लोकपाल के दायरे में रखना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...