आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 जुलाई 2011

भारत दुनिया का सबसे दुखी देश


indians are most depressed
नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया का सबसे दुखी देश है। डब्ल्यूएचओ के मेंटल हेल्थ सर्वे इनिशिएटिव द्वारा किए एक अध्ययन में यह सामने आया है कि भारत में उदास और दुखी लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है।

'क्रॉस-नेशनल एपिडीमोलॉजी ऑफ डीएसएम-आईवी- फॉर मेजर डिप्रेसिव एपिसोड' नामक यह रिपोर्ट 18 देशों के अलग-अलग आय वर्ग के लोगों के साक्षात्कार के आधार पर तैयार किया गया है। इन लोगों से करीब 90 हजार मुद्दों पर बात की गई।

बायोम्ड सेंट्रल की बीएमसी मेडीसिन जर्नल में प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा कमाई करने वाले दस देशों में उदासी की औसर दस 14.6 प्रतिशत है। मध्यम कमाई वाले आठ देशों में यह दर 11.1 प्रतिशत है। लेकिन भारत में मेजर डिप्रेसिव एपिसोड (एमडीई) की दर 35.9 प्रतिशत है जबकि चीन में बारह फीसदी  है। हालांकि ज्यादा कमाई करने वाले ज्यादातर देशों में एमडीई की दर कम आय वाले देशों की तुलना में कम है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...