हमें चाहने वाले मित्र

16 नवंबर 2016

,तीस हज़ार रूपये के नक़ली नॉट छापने वाले

,,,भाइयो ,,बहनो ,,भक्तजनो ,,अंधभक्त भक्त भाइयो ,,,,,,तीस हज़ार रूपये के नक़ली नॉट छापने वाले आर बी आई गवर्नर ,,स्टाफ ,,,वित्तमंत्री ,,खुद सरकार के प्रधान सेवक के खिलाफ इस गलती करने के बाद अराजकता का माहौल पैदा करने के लिए क्या सज़ा मिली ,,,कोई बताएगा ,,इतनी बढ़ी चूक ,,इतनी बढ़ी गलती ,,,,कोई कार्यवाही नहीं ,,,अरुणजेठ्ली का इस्तीफा नहीं ,,प्रतिपक्ष के एक भी सांसद का ,,मीडिया चेनलो का एक भी सवाल नहीं ,,,उफ़ क्या होगा देश का जब सरकार ही नक़ली नॉट छापकर बाज़ार में भेज दे ,,पुरे देश को मुसीबत में डाल दे और ऐसी गलती करने वाले मुखिया के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं बस ऐसे नॉट समेटने के लिए जनता को लाइन में लगा दे ,,पढ़ी नहीं हो तो प्लीज़ पढिये खबर ,,,,,,,,,RBI ने छाप दिए 30 हजार करोड़ रुपये के बिना सिक्‍योरिटी थ्रेड वाले नोट
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से एक ऐसी गलती हो गई है, जिसे इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी RBI की चूक बताया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक सेंट्रल बैंक ने 30 हजार करोड़ रुपए के नोटों को गलत छाप दिए गए हैं। यह गड़बड़ी हजार रूपये के नोटों में सामने आई है।

[RBI ने छाप दिए 30 हजार करोड़ रुपये के बिना सिक्‍योरिटी थ्रेड वाले नोट] RBI से बड़ी चूक, छाप दिए नकली नोट
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की प्रिंटिंग प्रेस में गलती के चलते 30 हजार करोड़ रुपये के नोट बिना सिल्‍वर सिक्‍योरिटी थ्रेड के छप गए। ये नोट 500 और 1000 रुपये के हैं और अब इन्‍हें जलाने की तैयारी की जा रही है। 30 हजार करोड़ में से 10 हजार करोड़ रुपये बाजार में आ गए हैं और इन्हें वापस लिया जा रहा है। खबर के अनुसार 1 हजार के 5AG और 3AP सीरीज के नोट बिना सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड के छापे गए हैं। सिल्‍वर सिक्‍योरिटी थ्रेड के जरिए ही असली नोट की परख की जाती है।
नोट का करंसी पेपर पहले होशंगाबाद में सिक्युरिटी प्रिंटिंग और मीटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से निकला। बाद नासिक में आरबीआई प्रेस में पहुंचा। आरबीआई अब इन नोटों को वापस जमा कर रहा है। अब तक बैंक के पास सिर्फ 6 करोड़ नोट ही आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक गलती का पता चलने के बाद आरबीआई और वित्त मंत्रालय ने इन नोटों को जलाने का फैसला किया है।
इस मामले में आरबीआई ने प्रिंटिंग प्रेस के दो वरिष्‍ठ अधिकारियों को सस्‍पेंड कर दिया है। आरबीआई ने बैंकों को ऐसे नोट एक्सचेंज करने का आदेश दिया है। इसके लिए लोगों से अपील की गई है कि वे ऐसे नोट बैंकों में जमा करा दें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...